रविवार, 11 दिसंबर 2016

प्याज के गुण

                                   प्याज के गुण

पेट के गैस की वीमारी में प्याज का सेवन काफी लाभकारी होता है 


प्रकृति का वरदान है प्याज । प्याज मनुष्य के स्वास्थ के बहुत ही फायदेमन्द है । आज के दुनिया में शायद ही कोई होगा जो प्याज को नही जानता होगा । यह शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाता है बल्कि मेहनत करने वालो को शक्ति प्रदान करता है । आयुर्वेद के अनुसार प्याज में कब्ज , बवासीर , भूख न लगना , चर्मरोग, नामर्दी आदि रोगों को नष्ट करने की शक्ति होती है । गर्मी के दिनों में लू लगने और हैजा से रक्षा करने में प्याज से ज्यादा उपयोगी कुछ नही है । इसलिए इसे प्रकर्ति का वरदान कहा गया है । यही वजह है कि आज लगभग हर घर में प्याज का भरपूर प्रयोग किया जाता है ।
        प्याज पूरे विश्व में पाया जाता है इसे अलग अलग जगहों पर अलग अलग नामो से जाना जाता है । इसे हिंदी में प्याज , मराठी में कांदा , बंगला में पेयाज , पंजाबी में गांडा , गुजराती में कांदो , अरबी में वसूल और अंग्रेजी में ओनियन ( ONION) का नामो से जाना जाता है ।
       प्याज में जल लगभग 86%, प्रोटीन 1.2 प्रतिशत ,वसा 0.1%, कैल्शियम 0.18% , कार्बोहाड्रेट 11.6% , फास्फोरस 0.06% , आयरन 0.12% , पाये जाते है ।
साथ ही प्याज में एक उड़नशील तैल होता जिसमे गन्धक , लिग्निट , एल्ब्युमें , पर्सफुटक अम्ल , लार चूने  के सिट्रेट आदि तत्व होते है । यही कारण है की जब प्याज को काटा जाता है तो आँखों में आंसू आजाते है ।
    प्याज में पाये जाने वाले तत्व शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है ।कैल्शियम हड्डी के लिए , आयरन रक्तल्पता में , क्लोरीन सन्धियों और मांसपेशियों के लिए गन्धक चर्मरोग  में , आयोडीन घेंघा में , विटामिन '  ए '  संक्रामक रोगों में विटामिन 'c'  दांतो के रोग , गठिया  आदि में लाभदायक है । प्याज के नियमित सेवन से इन रोगों से पूरा वचाव हो जाता है ।

   गैस ( Flatulence )

गैस की वीमारी में प्याज का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है ।
  घी - तेल मशाला आदि की अधिक सेवन , उल्टा सीधा खाना , पुरानी कब्ज , अधिक समय तक बैठ कर काम करना , समय बेसमय पर खाना खाना , रात में देर रात तक जगाना आदि कई कारणों से गैस बनने लगता है । धीरे धीरे गैस अनेक विमारियो का कारण बन जाता है ।

प्रयोग विधि - 

(1) प्याज , अदरक और लहसुन तीनो की चटनी बनाकर सेवन केरने से पेट की गैस धीरे धीरे ठीक हो जाता है ।
 ( 2 ) एक चम्मच प्याज के अर्क में थोड़ा सा काला नमक डालकर सेवन करने से गैस में काफी लसभ मिलता है ।