आयुर्वेद अपनाये रोग भगायें

Breaking News
recent

प्याज के गुण

                                   प्याज के गुण




पेट के गैस की वीमारी में प्याज का सेवन काफी लाभकारी होता है 


प्रकृति का वरदान है प्याज । प्याज मनुष्य के स्वास्थ के बहुत ही फायदेमन्द है । आज के दुनिया में शायद ही कोई होगा जो प्याज को नही जानता होगा । यह शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाता है बल्कि मेहनत करने वालो को शक्ति प्रदान करता है । आयुर्वेद के अनुसार प्याज में कब्ज , बवासीर , भूख न लगना , चर्मरोग, नामर्दी आदि रोगों को नष्ट करने की शक्ति होती है । गर्मी के दिनों में लू लगने और हैजा से रक्षा करने में प्याज से ज्यादा उपयोगी कुछ नही है । इसलिए इसे प्रकर्ति का वरदान कहा गया है । यही वजह है कि आज लगभग हर घर में प्याज का भरपूर प्रयोग किया जाता है ।
        प्याज पूरे विश्व में पाया जाता है इसे अलग अलग जगहों पर अलग अलग नामो से जाना जाता है । इसे हिंदी में प्याज , मराठी में कांदा , बंगला में पेयाज , पंजाबी में गांडा , गुजराती में कांदो , अरबी में वसूल और अंग्रेजी में ओनियन ( ONION) का नामो से जाना जाता है ।
       प्याज में जल लगभग 86%, प्रोटीन 1.2 प्रतिशत ,वसा 0.1%, कैल्शियम 0.18% , कार्बोहाड्रेट 11.6% , फास्फोरस 0.06% , आयरन 0.12% , पाये जाते है ।
साथ ही प्याज में एक उड़नशील तैल होता जिसमे गन्धक , लिग्निट , एल्ब्युमें , पर्सफुटक अम्ल , लार चूने  के सिट्रेट आदि तत्व होते है । यही कारण है की जब प्याज को काटा जाता है तो आँखों में आंसू आजाते है ।
    प्याज में पाये जाने वाले तत्व शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है ।कैल्शियम हड्डी के लिए , आयरन रक्तल्पता में , क्लोरीन सन्धियों और मांसपेशियों के लिए गन्धक चर्मरोग  में , आयोडीन घेंघा में , विटामिन '  ए '  संक्रामक रोगों में विटामिन 'c'  दांतो के रोग , गठिया  आदि में लाभदायक है । प्याज के नियमित सेवन से इन रोगों से पूरा वचाव हो जाता है ।

   गैस ( Flatulence )

गैस की वीमारी में प्याज का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है ।
  घी - तेल मशाला आदि की अधिक सेवन , उल्टा सीधा खाना , पुरानी कब्ज , अधिक समय तक बैठ कर काम करना , समय बेसमय पर खाना खाना , रात में देर रात तक जगाना आदि कई कारणों से गैस बनने लगता है । धीरे धीरे गैस अनेक विमारियो का कारण बन जाता है ।

प्रयोग विधि - 

(1) प्याज , अदरक और लहसुन तीनो की चटनी बनाकर सेवन केरने से पेट की गैस धीरे धीरे ठीक हो जाता है ।
 ( 2 ) एक चम्मच प्याज के अर्क में थोड़ा सा काला नमक डालकर सेवन करने से गैस में काफी लसभ मिलता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.