रविवार, 13 मार्च 2016

नीम पक्के बालो को काला करता है गंजेपन को दूर कर व्यक्ति को ओजस्वी बनाता है 

नीम पक्के बालो को काला करता है गंजेपन को दूर कर व्यक्ति को ओजस्वी बनाता है 


जो लोग नीम की छाया में बैठना नीम की दातुन करते है , निम् का तेल , पेस्ट , नीम का साबुन आदि का प्रयोग करते है पर प्रतिदिन नीम के कोपल का सेवन नही करते है वो सचमुच बड़ी गलती करते है ।यदि सचमुच निम् के कोपल को प्रतिदिन चबा ली जाय तो शरीर आजीवन रोगों से मुक्त रहेगा ।नीम प्रदूषण को नष्ट करता है । इस कारण नीम के प्रति दिन सेवन से व्यक्ति ओजस्वी बन जाते है । यह रक्त को साफ़ कर देता है ।इसके सेवन से पेट के कीड़े मर जाते है । जब बच्चों को चेचक निकलता है तो निम् के पत्ते से हवा देने पर तीन दिनों में ही चेचक सुख जाता है ।इस दृष्ट्री से निम् की हवा बहुत ही लाभदायक होता है ।

बालो को काला करता है :- कुछ युवको के बाल छोटी उम्र में ही बाल सफेद होने लगते है ।इसलिए उन्हें रोकने के लिए 100 ग्राम भांगरे के रस 50 ग्राम निबौली को भिगोदे । दो दिनों बाद निबौली को रस सहित घोट ले । इस तेल को दिन में तिन बार सुंधे ।इसे कुछ ही दिनों बाद बाल पकना बन्द हो जाएगा । साथ ही नीम के पत्ती को उबाल कर माथे को धोये । इसके एक दो माह के प्रयोग से बाल काले होने लगेंगे ।


गंजे हो जाने पर :- जब बाल धीरे - धीरे उड़ जाते है तो खोपड़ी गंजी हो जाती है ।इसे स्वंय में बड़ी झेप महसूस होती है । गंजेपन दूर करने के लिए नीम के तेल से सर को मालिश करनी चाहिए । बाल कुछ ही दिनों में उगना शुरू हो जाएगा । वैसे निम् का तेल कई बड़ी कम्पनिया बनाती है ।निम् के तेल को आप घर में भी तैयार कर सकते है ।नीम के तेल बनाने की विधि :- 200 ग्राम नीम के तेल में 50 ग्राम निम् के कोपल को पकाये जब तेल पक कर आधा हो जाये तो आग से उतारकर उसे छानकर शीशी में भर कर रख ले ।यह तेल प्रतिदिन 3 से चार माह लगाये उसके बाद खोपड़ी पर बाल उगना शुरू हो जाएगा ।नीम का तेल खोपड़ी पर खाद पानी का काम करता है ।

प्रतिक्रियाएँ:

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें